Education Loan कैसे ले? - How to get Education Loan In Hindi?

Education Loan कैसे ले? - How to get Education Loan In Hindi?

12thके बाद सब का सपना होता है क्यों अच्छे कॉलेज में या फिर विदेश में जाकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करें लेकिन टैलेंट के बावजूद भी महंगी होते जा रही पढ़ाई की इसके कारण कुछ बच्चों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है।

अगर आपका भी ऐसा कोई सपना है तो आपको मायूस होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका सहारा बन सकता है एजुकेशन लोन। आजकल लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक एजुकेशन लोन देते हैं हालांकि एजुकेशन लोन मिलने इतना आसान नहीं है लेकिन आपके पास अगर प्रॉपर डाक्यूमेंट्स हैं औरत थोड़ी सी मेहनत करे तो आपको एजुकेशन लोन आसानी से मिल सकता है।

तो दोस्तों LoanPlan.in में आपका स्वागत है आज किस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि एजुकेशन लोन क्या होता है, किन को दिया जाता है, एजुकेशन लोन के लिए क्या-क्या चीज आपके पास होना जरूरी है, एजुकेशन लोन पर कितना इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है इन सारी चीजों के बारे में आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए चार 4 होना बहुत जरूरी है।

  1. छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. छात्र का उम्र 16 साल से लेकर 35 के बीच में होना चाहिए ( हालांकि RBIकि ऐसी कोई गाइडलाइंस नहीं है कि छात्र का उम्र 16 से 35 के बीच में होना चाहिए लेकिन यह बैंक की अपनी पॉलिसी होती है इसलिए छात्र का उम्र 16 साल से 35 साल के बीच होना चाहिए)।
  3. छात्र एडमिशन भारत के किसी इंस्टिट्यूट या कॉलेज या विदेश के किसी कॉलेज में कंफर्म होना चाहिए।
  4. चार लाख से ज्यादा लोन लेने पर गारंटर देना होता है

एजुकेशन लोन जैसे इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल इत्यादि मैं एडमिशन लेने वाले छात्र को आसानी से मिल जाता है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले को भी एजुकेशन लोन आसानी से मिल जाता है। बैंक लोन देने से पहले उसकी वसूली जांच करते हैं इसलिए लोन ऐसे लोगों को दिया जाता है जो कि लोन वापसी में दिक्कत ना दें। एजुकेशन लोन का भुगतान बच्चे के अभिभावक भी कर सकते हैं और पढ़ाई पूरी होने के बाद बच्चों खुद भी कर सकता है।

1. कितना अमाउंट का लोन मिल सकता है?(Education Loan Amount)

चलिए बात करते हैं कि एजुकेशन लोन कितने अमाउंट तक मिल सकता है। डोमेस्टिक इंस्टिट्यूशन में एजुकेशन हासिल करने के लिए आपको 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। लेकिन अगर आप विदेश में एजुकेशन हासिल करना चाहे तो आपको 20 से 25 लाख तक का लोन मिल सकता है।

आप फीस के साथ-साथ एक्स्ट्रा खर्चा जैसे हॉस्टल का खर्चा, किराया, एग्जाम फीस लाइब्रेरी और लिबर्टी की फीस, किताबें, इक्विपमेंट, यूनिफॉर्म इत्यादि के खर्चे को भी इसमें शामिल कर सकते हैं। अगर आप 4 लाख तक का लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने पास से एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है टोटल अमाउंट आपको बैंक पे करेगा लेकिन अगर आप 4 लाख से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं तो फिर बैंक आपको सिर्फ 80% तक का ही लोन देंगे बाकी का जो 20% है वह आपको अपने पास से ही खर्च करना होता है इसको मार्जिन मनी भी कहा जाता है।

2. एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंटस(Important Documents For Education Loan)

चलिए अब हम बात करते हैं की एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। एजुकेशन लोन लेने से पहले यह जरूरी है कि जो जरूरी डॉक्यूमेंट है वह आप पहले से ही तैयार कर ले ताकि आपको लोन लेते समय किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको बैंक से फोम लेना होता है और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ उसको लगाकर जमा करना होता है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट में 4 चीजें होनी बहुत जरूरी है।

  1. छात्र का आईडेंटिटी प्रूफ(Identity Proof) , एज प्रूफ(Age Proof), ऐड्रेस प्रूफ(Address Proof), एकेडमिक रिकॉर्ड(Accadmic Record) लिया जाता है।
  2. लोन लेने वाले छात्र के माता-पिता या अभिभावक आयऔर ऐड्रेस प्रूफ (Address Proof)लिया जाता है।
  3. जिस इंस्टिट्यूट में छात्र का एडमिशन हुआ है उस इंस्टिट्यूट के ऐडमिशन लेटर की कॉपी भी होनी चाहिए।
  4. वीजा अप्रूवल और ट्रेवल से जुड़े डॉक्यूमेंट की कॉपी

जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक में आपका अकाउंट होना जरूरी नहीं है अगर आपका उस बैंक में अकाउंट है तो आपको लोन लेने में ज्यादा आसानी होगी।

3. एजुकेशन लोन का गारंटर (Education Loan Guarantor)

चलिए अब हम बात करते हैं गारंटर के बारे में ज्यादातर बैंकों में 4 लाख तक के लोन के लिए कोई गारंटर की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप 4 लाख रुपए से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं तो आपको गारंटी की जरूरत पड़ती है।

गारंटर लोन लेने वाले क्या अभिभावक और रिश्तेदार में हो सकते हैं जिस पर बैंक भरोसा कर सके आमतौर पर भारत में पढ़ाई करने के लिए बैंक एजुकेशन लोन 5 लाख से 15 लाख तक देते हैं विदेश में पढ़ाई करने के लिए 15 से 20लाख रुपए तक का लोन देते हैं 4 से 7.50 लाख तक का लोन आप गारंटर की मदद से ले सकते हैं।

भारत में लोन कितने प्रकार का होता है?

लेकिन अगर आप इससे ज्यादा लोन लेना चाहते हैं तो बैंक आपके प्रॉपर्टी के पेपर या कोई पेपर आपकी ज़मानत के रूप में मांग सकते हैं।

4. एजुकेशन लोन पर इंटरेस्ट रेट (Education Loan Interest Rate)

चलिए अब बात करते हैं एजुकेशन लोन पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट के बारे में। एजुकेशन लोन पर ब्याज दर आमतौर पर 11% से 14% तक के बीच में होती है। लेकिन कुछ बैंक इससे ज्यादा भी ब्याज लेते हैं कई बैंक लड़कियों के लिए कम ब्याज दर रखते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक एजुकेशन लोन पर सालाना 11 से13.75% तक ब्याज देता है। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लड़कियों के लिए स्पेशल एजुकेशन लोन दरे कर रखी है। प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में एजुकेशन लोन पर ब्याज फिलहाल 12 से 14% है। और एक्सिस बैंक के एजुकेशन लोन की ब्याज दर 15 से 18% के बीच में होती है। बाकी आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं वहां से आपको कंफर्म करना होता है।

5. एजुकेशन लोन के पेमेंट ऑप्शन (Education Loan Payment Options)

चलिए अब बात करते हैं कि एजुकेशन लोन को रीपेमेंट करने के लिए क्या-क्या ऑप्शन होते हैं? एजुकेशन लोन की वसूली के लिए बैंक आपको कई ऑप्शन देते हैं।

पहला ऑप्शन यह है कि आपने जिस कोर्स में एडमिशन लिया है उस कोर्स को पूरा करने के बाद लोन का भुगतान कर सकते हैं। कई बैंक कोर्स फाइनल होने के 1 साल बाद या फिर नौकरी लगने के 6 महीने बाद पेमेंट शुरू करने का ऑप्शन देते हैं।

कुछ बैंक कोर्स पूरा होने के बाद EMI तय कर देते हैं अगर आप लोन लेने के तुरंत बाद लोन को भरने के लायक हैं तो आप EMI भर सकते हैं।

6. इनकम टैक्स में छूट (Income Tax exemption)

एजुकेशन लोन में आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है तो चलिए इनकम टैक्स छूट के बारे में भी बात कर लेते हैं। एजुकेशन लोन पर इनकम टैक्स की धारा 80e के तहत इनकम टैक्स में छूट का प्रोविजन किया गया है। एजुकेशन लोन पर दिए गए हुए ब्याज को आप अपने इनकम से घटा सकते हैं जब से आपकी EMI शुरू होता है तब से लेकर अगले 8 साल तक जितना भी ब्याज का भुगतान करते हैं।

वह आप अपने इनकम में से हटा सकते हैं अगर लोन अभिभावक के नाम पर है तो वाह इनकम टैक्स में छूट का लाभ नहीं ले सकते हैं अगर लोन स्टूडेंट के नाम पर हैं तो इनकम टैक्स में छूट का लाभ ले सकता है‍‍।

दोस्तों आज के इस पोस्ट के वजह से आपने जाना की एजुकेशन लोन क्या होता है, एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए, एजुकेशन लोन लेने का क्या तरीका होता है, और एजुकेशन लोन पर आपको क्या इंटरेस्ट रेट देना होता है, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों से शेयर करें और अगर आपके कोई मन में प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

Close