Axis Bank se Personal Loan kaise Lete hai? - Axis Bank से लोन कैसे ले?

Axis Bank se Personal Loan kaise Lete hai

Axis Bank Personal Loan: Axis Bank से आप ऑनलाइन अप्लाई करके 1500000 रुपए तक का पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं Axis Bank से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए किन-किन टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करके आप लोन लेने के लिए एलिजिबल हो सकते हैं और अगर आप Axis Bank से लोन लेते हैं तो फिर लोन अमाउंट पर कितना इंटरेस्ट रेट देना होगा और कितने महीनों का समय मिलेगा लोन अमाउंट वापस करने के लिए Axis Bank से पर्सनल लोन लेने के क्या-क्या फायदे हैं

और सब से जरूरी बात बहुत सारे लोगों का कहना है कि लोन लेने के बाद आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा चार्ज देना होते हैं तो क्या यह सही है अगर सही है तो आपको कौन-कौन से एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे यदि आप लोग आज ऐसी पोस्ट में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Axis Bank के लोन प्रोसेस के बारे में।

Axis Bank Personal Loan ke Benefits - Axis Bank लोन के फायदे क्या है?

  1. Axis Bank से लोन लेने का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है यहां से आप ₹50000 से लेकर ₹1500000 तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  2. लोन वापस करने के लिए आपको 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का समय मिलता है यह फ्लैक्सिबल होता है आप 12 महीने से 60 महीने तक के बीच में किसी भी महीने को चुन सकते हैं लोन के पैसे को वापस करने के लिए।
  3. अगर आप Axis Bank के पहले से ही कस्टमर है तो आपके लिए कम से कम लोन बयाज चार्ज किया जाएगा यानी कि वह लोग जो Axis Bank के कस्टमर नहीं है उनसे कम लोन इंटरेस्ट आपको देना होगा।
  4. Axis Bank से लोन लेते समय आपको बहुत कम डाक्यूमेंट्स देने की जरूरत होती है और यहां पर आपका लोन भी बहुत जल्द अप्रूव हो जाता है और कुछ ही समय में यह लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

तो इसी तरह से दोस्तों Axis Bank से लोन लेने की बहुत सारे फायदे हैं अगर आप सारे फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट एक बार पूरा पढ़ें।

Axis Bank Personal Loan Eligibilty Criteria - Axis Bank से लोन कौन ले सकता है?

तो चलिए दोस्तों अब एक-एक करके यह जान लेते हैं कि Axis Bank के पर्सनल लोन का फायदा कौन कौन उठा सकता है यानी कि कौन-कौन लोग पर्सनल लोन के लिए Axis Bank मे अप्लाई कर सकते हैं।

  1. जिनके भी नाम से लोन लेना चाहते हैं उनका उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 60 साल तक होना चाहिए यानी कि जिनका उम्र 21 वर्ष से कम है और 60 वर्ष से अधिक है वह Axis Bank में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
  2. जिनके नाम से भी आप लोन लेना चाहते हैं वह एक सैलरीड पर्सन होना चाहिए, या फिर सैलरीड कर्मचारी होना चाहिए, या फिर सैलरीड डॉक्टर होने चाहिए, गवर्नमेंट सेक्टर में कर्मचारी होने चाहिए, यह प्राइवेट सेक्टर में कर्मचारी होने चाहिए, ऐसे किसी भी पब्लिक या प्राइवेट कंपनी में कर्मचारी होना चाहिए यानी कि उनका कहीं ना कहीं से रेगुलर सैलरी आते रहना चाहिए।
  3. जिनके नाम से भी लोन लिया जा रहा है उनका कम से कम मासिक सैलरी ₹15000 तक होना चाहिए अगर उनका मासिक सैलरी ₹15000 से कम है तो उनको लोन के लिए एलिजिबल नहीं माना जाएगा।

तो यह तीन कंडीशन है जिनका होना बहुत ही जरूरी है अगर आप इन तीनों में से एक भी कंडीशन को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आप Axis Bank से पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबल नहीं है।

Axis Bank Personal Loan Documents - Axis Bank पर्सनल लोन के लिए दस्तावेज

तो चलिए दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि Axis Bank से पर्सनल लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज होने जरूरी नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास मैंने बहुत जरूरी हैं यह आपके पास होना चाहिए अगर इनमें से एक भी दस्तावेज नहीं है तो फिर आप Axis Bank से लोन नहीं ले सकते।

  1. KYC Documents (Identity & Address Proof) केवाईसी प्रूफ देना होगा जिसके तहत आपका आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ वेरीफाई किया जाएगा।
  2. Income Proof (Latest 2 salary slips) इनकम पड़ोस में आपके पिछले 2 महीने के सैलरी का प्रूफ होना चली चाहिए।
  3. Last 3 months Bank Statements (पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट देना होता है ) दोस्तों जिस बैंक में आपका सैलरी आता है अगर आप उस बैंक का बैंक स्टेटमेंट देते हैं तो आपको पर्सनल लोन मिलने का चांसेस बढ़ जाता है।
  4. Duly filled applcation Form यानी कि जो लोन का एप्लीकेशन फॉर्म है और Duly filled loan agree. with ECS form ये दोनों देना होता है। Rufilo App से लोन कैसे ले? - Rufilo Se Loan Kaise Le?

तो आपको ऊपर दिए गए इन सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है Axis Bank से पर्सनल लोन लेने के लिए अगर आपके पास ही ऊपर दिए गए हुए सारे डाक्यूमेंट्स में हैं और आप लोन लेने के लिए एलिजिबल भी हैं तो फिर आप Axis Bank मे पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं।

Axis Bank Personal Loan Apply Online

Axis Bank Personal Loan Apply Online - Axis Bank लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों जब Axis Bank से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के बाद आती है यहां पर हम दो कैटेगरी में लोगों को मारते हैं पहला वैसे लोग जिनका पहले से ही एक्सिस बैंक में अकाउंट है यानी कि जो पहले से ही एक्सिस बैंक के कस्टमर हैं और दूसरे वैसे लोग जिनका पहले से एक्सिस बैंक में अकाउंट नहीं है यानी कि वह पहले से एक्सिस बैंक के कस्टमर नहीं है।

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं वैसे लोगों की जिनका अकाउंट पहले से ही Axis Bank मे नहीं है।

आपको सबसे पहले Axis Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है यहां पर आने के बाद आपको सीधे हाथ की तरफ Apply Now का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करिएगा आपके पास बहुत सारे ऑप्शंस खुलकर आएंगे जिसमें क्यों Retail के नीचे दूसरा ऑप्शन है Instant Personal Loan का आपको इस पर क्लिक करना है जैसे हीआप इस पर क्लिक करते हैं आपको यह देखने को मिलता है कि वहां पर आदमी को दो कैटेगरी में बांटा गया है।

  1. I am An Existing Customer.
  2. I am Not An Axis Bank Customer.

Not An Axis Bank Customer के लिये

अब आपको यहां पर I am Not An Axis Bank Customer पर क्लिक करना है जब आप इस पर क्लिक करते हैं यहां पर आपके सामने एक पॉपअप खुल जाएगा जिसमें कि Select your City का ऑप्शन है।

आपको उस पर क्लिक करके क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शंस दिखेंगे जिनमें आपको कुछ शहरों के नाम दिखाई देंगे अगर आपको उन शहरों में से आपका शहर का नाम दिखाई देता है ।

तो फिर आपको उस पर क्लिक करना है ध्यान रखें अगर आपका शहर का नाम नहीं दिखाई देता है तो किसी पर भी क्लिक ना करें शहर के नाम पर क्लिक करते हैं एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपका फोन नंबर, आपके जन्मदिन, और आपके पैन कार्ड नम्बर देने को कहा जाएगा इन सब को आप अच्छे से फील करके Send OTP पर क्लिक करेंगे।

उस पर क्लिक करते हैं आपके नंबर पर OTP जाएगा इसके आगे फिर आपको कुछ छोटी मोटी जानकारी देनी होगी फिर आपको पता चल जाएगा आपके पैन कार्ड के बेसिस पर आपको Axis Bank से पर्सनल लोन मिल सकता है या नहीं अगर मिल सकता है तो कितने तक का लोन आपको मिल सकता है। What is No Cost EMI? (Hindi) No Cost EMI Explained in Hindi

अब बात कर लेते हैं वैसे लोगों की जिनका शहर का नाम लिस्ट में नहीं था तो उनको यहां पर Others सेलेक्ट कर लेना है जैसे ही वह Other सिलेक्ट करते हैं उनके सामने भी कुछ कॉलम खुल कर आते हैं जिनमें उनके कुछ डिटेल्स पूछे जाते हैं यहां पर आपको सारे चीजों को फील करके Submit पर क्लिक कर देना होता है।

Submit करने के बाद उसको कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा कुछ समय में उनको बैंक की तरफ से फोन आ जाएगा जब फोन आएगा तो दोस्तों आप वहां से सारी डिटेल्स जान सकते हैं कि क्या आपका लोन मिल सकता है मिल सकता है तो आपको कितने तक का मिल सकता है और उसके बाद आप एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

तो यह था उन लोगों के लिए जिनका अकाउंट Axis bank मे नहीं था।

Axis Bank Personal Loan Interest Rate

Existing Customer के लिये

अब बात आती हैं ऐसे लोगों की जो एक्सिस बैंक के पहले से ही कस्टमर हैं तो अब उनको Apply Now के बाद I am an existing Customer को सेलेक्ट करना है फिर आपसे आपके फोन नंबर, पैन कार्ड मांगा जाएगा जो कि आपको दे देना है उसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना यह सब पूरा करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको कितने तक का लोन मिल सकता है।

या फिर आपको लोन मिल सकता है या नहीं या फिर आप ध्यान से देखेंगे तो Send OTP कि नीचे आपको Customer ID देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करके आप Login लॉगइन कर सकते हैं और पता कर सकते हैं क्या आपको कितने तक का लोन मिल सकता है या फिर आप को लोन मिल सकता है या नहीं आने के बाद पता चल जाएगा किया जाता है यहां पर दोस्तों आपने यह बाद पहुंच सुनी होगी Axis Bank अपने कस्टमर को लोन के लिए ऑफर करता है यानी कि बैंक आपसे खुद पूछता है लोन के लिए तो वह उनके Gmail मे आता है तो वहां से भी वह Apply कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि वह लोग जो अपने Gmail को ज्यादा चेक नहीं करते हैं तो आइए जानते हैं कि वह लोग ऑनलाइन Login करके कैसे चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले उनको Axis Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है यहां पर आपको एक Login का बटन मिल जाता है आपको उस पर क्लिक करना है उसके नीचे आपको Personal Login पर क्लिक करना है और जिस तरह से आप नेट बैंकिंग में लॉगिन होते हैं उसी तरीके से आपको लॉगिन हो जाना है।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको सीधे हाथ पर Apply Now का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है उसके नीचे आपको बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे जिनमें से आपको Loans पर क्लिक करना है 

जैसे ही आप Loans पर क्लिक करते हैं वहां पर आपको बहुत सारे लोन के टाइप्स दिखाई देते हैं जिनमें से आपको Personal Loan पर क्लिक करना है जैसे आप Personal Loan पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने थोड़ा सा प्रोसेसिंग होगा उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको कितने तक का पर्सनल लोन एक्सिस बैंक की तरफ से मिल सकता है। 

अगर Pre Approved किया गया है यानी कि बैंक की तरफ से आपको अगर लोन दिया गया है तो कितने तक का दिया गया है अगर Pre Approved नहीं है आप खुद से लोन लेना चाहते हैं तो आपको कितने तक का लोन मिल सकता है। वह भी आपको यहीं पर पता चल जाएगा यहां पर से देख कर के आपको Confirm Offer पर क्लिक करना है उसके बाद आपसे कुछ बेसिक डिटेल्स मांगे जाएंगी जो कि आपको दे देना है उसके बाद आपको लोन अमाउंट तुरंत प्राप्त हो सकता है तो इस प्रकार से दोस्तों आप एक्सिस बैंक से ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और लोन ले सकते हैं।

Axis Bank Personal Loan Interest Rate - Axis Bank पर्सनल लोन पर कितना इंटरेस्ट रेट देता है? 

अब बात आती है कि अगर हम लोग Axis Bank  से पर्सनल लोन लेते हैं तो कितना इंटरेस्ट रेट बैंक को हमें देना होगा दोस्तों Axis Bank मे आपको पर्सनल लोन पर वेबसाइट के हिसाब से 12% से लेकर 24% तक का इंटरेस्ट रेट मिल जाता है।

लेकिन जितने भी अब तक Axis Bank से पर्सनल लोन लिया है उनमें से ज्यादातर लोगों का कहना यह है कि उन्हें 12% से लेकर 14% तक का इंटरेस्ट रेट चार्ज किया गया है तो आप अभी यहां से लोन ले सकते हैं यहां पर आपको पहले से ही इंटरेस्ट रेट बता दिया जाता है जब आप लोन लेने जाएंगे आपको तभी यह बता दिया जाएगा कि आपको कितने तक का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है।

अब बात यह आती है कि बहुत सारे लोगों का यह कहना है Axis Bank से लोन लेते हैं तो आप पर बहुत सारे प्रकार के चार्जेस लगा दिए जाते हैं तो क्या यह बात सही है नहीं दोस्तों ऐसा नहीं है यहां आपसे जो भी एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है वह सारे एक्स्ट्रा चार्जेस आपको पहले ही बता दिए जाते हैं लेकिन लोन लेते समय ज्यादा लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं दोस्तों यह बदलता भी रहता है।

अगर आपको यह सारे चार्जेस के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में चाहिए और कमेंट में हमें बता सकते हैं हम उस पर भी एक नया पोस्ट डाल देंगे।

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि Axis Bank से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं और इसके बारे में बहुत सारी बातें जो आपको पता होना चाहिए था अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं अगर आपको हमारे इस पोस्ट में कुछ भी कमी दिखाई देती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं यहां तक पोस्ट पढ़ने के लिए। धन्यवाद!

Close