Sukanya Samriddhi Yojana 2021 - मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड पुरी जानकारी 2021

sukanya samriddhi yojana

दोस्तों बाल विवाह पर रोक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के चर्चे सरेआम हैं हर जुबान पर एक ही बात है घर बार जिसको देखो बस सुकन्या योजना के बारे में ही पूछताछ करने में लगा है उनकी बेटी को सरकार से पैसे कैसे मिलेंगे कितना मिलेगा कब तक मिलेगा यह जाने के लिए महिलाएं दूरदराज के संबंधियों को भी दरयाफ्त कर रही है।

आइए हम आपको बताते हैं मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के बारे में इन तरीके से आपकी बेटी को पैसा मिलेगा कितना मिलेगा कब तक मिलेगा यह सब कुछ आपको इस वीडियो में पता चलेगा।

दोस्तों सुकन्या योजना की पात्रता वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 की सूची में शामिल किए गए परिवार एवं अंत्योदय कार्डधारक परिवार इस योजना के पात्र हैं सीएम सुकन्या योजना का लाभ सिर्फ इन्हीं मिलेगा।

राज्य के 27 लाख से ज्यादा परिवारों को इसके दायरे में रखा गया है इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक सरकार उन्हें तय अवधि में ₹5000 देती है।

इस योजना के लिए बिटिया के लालन-पालन और पढ़ाई के लिए सरकार 7 किस्तों में कुल ₹40000 की मदद दे रही है शादी के लिए अलग से मिलेंगे ₹30000।

Sukanya Samriddhi Yojanaपुरी जानकारी 2021

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बिटिया की शादी के लिए ₹30000 अलग से दिए जा रहे हैं, बाल विवाह पर रोक तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए सरकार की इस मुहिम को केंद्र सरकार ने भी सराय 27 लाख से ज्यादा परिवारों को लाभ देने वाले सुकन्या योजना के प्रचार-प्रसार के लिए भी राज्य भर में सरकार और स्वयंसेवी संगठनों की ओर से सुकन्या जागरूकता सप्ताह चलाया जा रहा है सरकार से कब तक मिलेगा पैसा बेटी के जन्म पर ₹5000 पहली कक्षा में दाखिले पर ₹5000 पांचवी पास करने पर ₹5000 आठवीं पास करने पर ₹5000 दसवीं पास करने पर ₹5000 12वीं पास करने पर ₹5000 18 साल की आयु पर मिलेंगे ₹10000 बेटी की शादी के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से मिलेंगे ₹30000।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी परिवार अपने निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के यहां पात्रता का आवेदन दे सकता है।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कार्यालय से संपर्क कर महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है।

तो दोस्तों इस योजना को झारखंड के सरकार चला रही है अगर आप झारखंड के रहने वाले हैं आपके परिवार में बहन बेटी है तो अब इस योजना का लाभ मिला सकते हैं तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं और इसको अपने रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Close