Personal Loan Kya Hota Hain? | Personal Loan Kaise Le? | LoanPlan

Personal Loan Kya Hota Hain?

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे पर्सनल लोन के बारे में कि पर्सनल लोन होता क्या है? पर्सनल लोन के पैसों को हम अपने रोज काम पड़ने वाले किसी भी काम को करने में इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि बच्चों का स्कूल का फीस भरना, कपड़े खरीदना, शादी करना या कोई सामान खरीदना इत्यादि। पर अक्सर लोग पर्सनल लोन लेने से घबराते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि पर्सनल लोन होता क्या है? बैंक ज्यादातर सैलरीड लोगों को ही पर्सनल लोन देता है तो अगर आपके पास सैलरीड बैंक अकाउंट है तो फिर आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह जानने की कोशिश करेंगे कि पर्सनल लोन क्या होता है?, पर्सनल लोन के लिए कौन-कौन से कागजात होनी जरूरी है?, पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है? इत्यादि।

Personal Loan Kya Hain? (पर्सनल लोन क्या है?)

Personal Loan Kya Hain?

किसी भी बैंक या फाइनेंसियल संस्था से ली गई हुई लोन जो कि बहुत प्रकार के होते हैं अगर आप उससे लोन लेते हैं और लोन लेने के बाद उसे अपने किसी भी काम के लिए इस्तेमाल करते हैं तो उसे पर्सनल लोन कहा जाता है। इस तरह के लोन लेने का कोई खास कारण नहीं होता है। आप अपने निजी जिंदगी में किसी भी काम को पूरा करने के लिए इस लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा सिर्फ पर्सनल लोन में ही होता है कि लोन लेने वाला लोन का पैसा जहां मन वहां इस्तेमाल कर सकता है इस पर कोई रोक टोक नहीं होता है। जैसे कि मैंने दिया आपको शादी में जाना है पर शादी में जाने के लिए आपके पास कपड़े नहीं है तो आप इस लोन के पैसे से कपड़े भी ले सकते हैं और आप जाकर शादी में उसको खर्च भी कर सकते हैं यह सब आप पर निर्भर करता है कि आप उस लोन के पैसे का क्या करें। अक्सर लोग पर्सनल लोन का इस्तेमाल अपने शौक पूरे करने के लिए करता है अगर आप लोन लेकर कोई चीज खरीदते हैं तो फिर आपको ज्यादा कागजी करवाई थी नहीं गुजरना पड़ता है।

Personal Loan Lene Ka Tarika - Personal Loan Kaise Le? (पर्सनल लोन लेने का तरीका - पर्सनल लोन कैसे लें?)

Personal Loan Lene Ka Tarika - Personal Loan Kaise Le?

अक्सर लोग पर्सनल लोन का इस्तेमाल अचानक से पड़ने वाले जरूरतों में करते हैं। मान लीजिए के घर में किसी का तबीयत खराब हो गया हो या फिर शादी में जाना हो अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप पर्सनल लोन लेकर पैसे की पूर्ति कर सकते हैं।

Persoanl Loan Ka Istemal Kaha Kar Sakte Hain (पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं?)

आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं जहां आपका जरूरत हो वहां भी कर सकते हैं जहां आप का शौक पूरा करना हो वहां भी कर सकते हैं।

अपनी जरूरत पहचाने: लोन लेने से पहले लोन लेना है या नहीं इस चीज की जरूरत का पहचान करें। जैसे कि मान लीजिए आपके घर में किसी का बहुत ज्यादा तबीयत खराब हो चुका है और डॉक्टर ने इलाज के लिए 1 लाख का खर्चा बता दीया पर आपके पास पैसे नहीं है इलाज करवाने के लिए। या फिर आप घर बनवा रहे हैं और घर बनवाते हुए आपके पैसे में कमी आ गई है और आप चाहते हैं कि घर बनने में रुकावट ना आए तो आप इन सब कामों के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर ध्यान रखें पर्सनल लोन इतना ही ले जितना कि आपको जरूरत हो क्योंकि जब आप लोन लेंगे तो आपके लोन लिए गए हुए पैसे पर ब्याज भी लगेगा और लोन आपको कितना दिया जाएगा यह आपके महीने के कमाई पर निर्भर करेगा।

कैसे जाने कि आप लोन ले सकते हैं या नहीं? : क्या किसी बैंक या फाइनेंस एजेंसी से लोन ले सकते हैं या नहीं यह पता लगाने के लिए आपको उस बैंक या फिर फाइनेंस एजेंसी से जाकर बात करना होगा जिससे आप लोन लेना चाहते हैं। अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि आपको कितना तक का लोन मिल सकता है तो आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप पता कर सकते हैं। किसी भी बैंक या फिर फाइनेंस एजेंसी से लोन लेने के लिए आपके पास कोई नौकरी या बिजनेस होना चाहिए जो कि आपके आय के साधन में गिना जाएगा। आपको कितना लोन मिल सकता है या आपकी महीने की कमाई के ऊपर निर्भर करेगा। ध्यान रहे आपके कमाई का साधन नौकरी हो या फिर बिजनेस जिससे आपके पास हर महीने एक निश्चित राशि आती हो।

Personal Loan Kyu Le? (पर्सनल लोन को क्यों चुना?)

Personal Loan Kyu Le?

पर्सनल लोन के लिए हमें ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता है यह हमें बहुत जल्दी मिल जाता है जिसके कारण हमें इससे जरूरत के समय बहुत मदद मिलता है। इसका इस्तेमाल कहां करना है यह लेने वाले पर निर्भर करता है। दूसरे लोन के मुकाबले पर्सनल लोन लेने पर हमें बहुत कम कागजात देने होते हैं। यह आपको कम ब्याज पर मिलता है जल्दी अप्रूवल मिल जाता है और इसकी EMI ज्यादा बड़ी नहीं होती। बाकी लोन के मुकाबले पर्सनल लोन जरूरत के समय पर सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं। तो चलिए जानते हैं पर्सनल लोन के कुछ और फायदे।

1.कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर्सनल लोन की सबसे खास बात यह है कि पर्सनल लोन लेते समय बैंक या फाइनेंस एजेंसी को मतलब नहीं है कि आप लोन किस लिए ले रहे हैं। इस फोन का इस्तेमाल आप जहां चाहे वहां कर सकते हैं। आप किसी भी समय पर्सनल लोन ले सकते हैं बैंक या फाइनेंस एजेंसीयो को इस से कोई मतलब नहीं क्या आप यह लोन किस लिए ले रहे हैं।

2.गारंटर की कोई जरूरत नहीं

ज्यादातर फाइनेंस एजेंसियां से लोन लेते समय गारंटर या फिर कोई कीमती चीज की जरूरत पड़ती है जिसे आप गारंटी के तौर पर रखते हैं कि आप उस पैसे को वापस कर देंगे अगर आप उस पैसे को वापस नहीं करते हैं तो आप की चीजों को फाइनेंस एजेंसी नीलाम कर देती है। और अपनी कीमत वसूल लेते हैं। पर पर्सनल लोन लेते समय आपको कोई गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती।

3.कम कागजात

किसी और लोन के तुलना में पर्सनल लोन में बहुत कम पेपर वर्क करना पड़ता है।

4.जल्द अप्रूवल

किसी और प्रकार के लोन के तुलना में पर्सनल लोन का अप्रूवल बहुत जल्दी मिल जाता है।

Personal Loan Ka Istemal Kaha Hota Hain? (पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहां होता है?)

जैसा कि हमने पहले आपको बताया की पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहीं भी करें इससे किसी को फर्क नहीं पड़ता इसका मतलब की आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए कर सकते हैं।

लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

सबसे पहले आपको उम्र 21 साल से 60 साल तक के बीच में होना चाहिए अगर आप भारतीय किसी बैंक या फाइनेंस एजेंसियों से लोन लेना चाहते हैं तो आपका भारतीय होना बहुत जरूरी है आपका कोई इनकम सोर्स होना चाहिए।

Close